Physical Address

304 North Cardinal St.
Dorchester Center, MA 02124

पर्सनल लोन क्या है? कितना और कैसे मिलेगा – Documents Fee & Charges

पर्सनल लोन क्या है ? 

Personal Loan आप में से बहुत सारे लोगो को जब पैसो की जरूरत होती है, तो वो Personal Loan लेना का सोचते है और इससे मिले हुए पैसो का इस्तेमाल करके वो अपनी पर्सनल जरूरत को पूरा करते है, तो क्या आपको पता है ये Personal Loan होता क्या है? आप Personal Loan कैसे ले सकते है चाहे आप Salaried, Self-Employed, Perfessionals या फिर Businessman हो। Personal Loan लेने के लिए आपको किन – किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी, Personal Loan कौन – कौन ले सकता है, Personal Loan लेने के क्या – क्या फायदे और नुकसान है, आपको कितने रूपए तक का Personal Loan मिल सकता है, लोन को वापस करने के लिए आपको कितने महीनो का समय मिलता है, Personal Loan पर आपको ब्याज कितने % का देना होगा और बहुत सारे लोगो का कहना है Personal Loan लेने के बाद बहुत सारे एक्स्ट्रा चार्ज देने होते है क्या ये सही है और अगर सही है तो आपको वो कौन – कौन से चार्जेज देने होते है ये सब कुछ आज आप लोग इस पोस्ट में जानने वाले हो, तो चलिए जानते है।

Personal Loan क्या होता है?

Personal Loan एक ऐसा लोन है जिसे की आप अपने पर्सनल किसी भी तरह के काम को पूरा करने के लिए ले सकते है जैसे; आप कोई हॉलिडे प्लान कर रहे है तो आप Vacation के लिए Personal Loan ले सकते है, या घर खरीदना चाहते है तो उसके लिए मिल सकता है पर्सनल लोन, खुद की Wedding या परिवार में किसी की Wedding है या फिर कोई Emergency आ जाती है तो उसके लिए Personal Loan ले सकते हो या आप अपनी पढ़ाई के लिए भी ले सकते हो Personal Loan ऐसे बहुत सारे कामो के लिए आप Personal Loan ले सकते हो और इसके पैसो को आप कही पर भी इस्तेमाल कर सकते हो।

Benefits क्या है?

दोस्तों बात करे अगर पर्सनल लोन के फायदों की तो;

  1. ये एक Unsecured Loan है यानी की पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बैंक के पास कोई भी मॉर्गेज नहीं रखना होता है जैसे की आप गोल्ड लोन लेते है तो उसमे आपको बैंक को गोल्ड देना होता है वैसे ही होम लोन में प्रॉपर्टी के कागजात देने होते है लेकिन पर्सनल लोन में आपको ऐसा कुछ भी नहीं देना होता है।
  2. ये लोन आपके क्रेडिट स्कोर पर दिया। अगर आपको क्रेडिट स्कोर के बारे में नहीं पता है तो में बता दू आप पहले से जो लोन या क्रेडिट कार्ड लिए हुए होते है उसका पेमेंट आप जिस तरह से करते है अगर आप उसका पेमेंट समय पर करते है तो आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होगा और वही आप पेमेंट समय पर नहीं करते हो या कार्ड के साथ या लोन के साथ किसी तरह का गड़बड़ करते हो तो यहाँ पर आपका क्रेडिट स्कोर ख़राब होता है ये क्रेडिट स्कोर 900 में काउंट किया जाता है जिसमे की 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। क्रेडिट स्कोर को सिविल स्कोर भी कहते है अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा तो आपको पर्सनल लोन बड़ी आसानी सी मिल जाता है।
  3. Personal Loan को आप किसी भी पर्पस के लिए ले सकते है और इसके पैसो का इस्तेमाल आप कही भी कर सकते है इसका कोई भी हिसाब नहीं लिया जाता है।
  4. इस लोन को लेने के लिए आपको बहुत ही कम दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी।
  5. पर्सनल लोन आपको इंस्टेंट मिल जाता है कई बार ये लोन सिर्फ 30 मिनट्स में ही एप्रूव्ड हो जाता है।

Documents कौन – कौन से लगेंगे?

  1. Colour Photographs
  2. PAN Card
  3. Signature
  4. Identity Proof
  5. Address Proof
  6. Income Proof

लोन पर कितने % का ब्याज लगेगा?

अब बात कर लेते है जब भी आप लोन लेते हो उस पर कितने % का ब्याज देना होगा तो यहाँ पर आपको 12% कम से कम और ज्यादा से ज्यादा 20% का ब्याज लगता है।